Header Ads

Garah Lakshmi Guarantee Yojana Rajasthan / राजस्थान गृह लक्ष्मी गारंटी योजना के लाभ एवं विशेषताएं - Rajasthan Griha Lakshmi Guarantee Scheme

Garah Lakshmi Guarantee Yojana Rajasthan / राजस्थान गृह लक्ष्मी गारंटी योजना के लाभ एवं विशेषताएं - Rajasthan Griha Lakshmi Guarantee Scheme

गृह लक्ष्मी गारंटी योजनाः राजस्थान में महिलाओं को हर साल मिलेंगे 10 हजार रुपए, झुंझुनू पहुंचीं प्रियंका गांधी का बड़ा ऐलानकांग्रेस ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव के समय इस स्कीम को लॉन्च किया था. कर्नाटक में सरकार बनने के बाद प्रदेश की सिद्धारमैया सरकार इस योजना के तहत महिलाओं को हर महीने 2000 रुपए दे रही हैं. अब कांग्रेस ने कर्नाटक की तर्ज पर राजस्थान में भी इस योजना को लागू करने का ऐलान किया है.

Griha Lakshmi Guarantee Scheme: राजस्थान में विधानसभा चुनाव के बीच आज झुंझुनूं पहुंचीं कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने दो बड़ी घोषणाएं की. उनकी ये दोनों घोषणाएं कांग्रेस की बड़े चुनावी वादें है. इन दोनों घोषणाओं के अनुसार प्रदेश के करोड़ों लोगों को बड़ा फायदा होगा. हालांकि ये घोषणाएं जमीनी हकीकत पर लागू हो पाती है या नहीं यह प्रदेश के विधानसभा चुनाव के नतीजे तय करेंगे. क्योंकि कांग्रेस ने वादा किया है कि प्रदेश में सरकार बनने पर इन दोनों योजनाओं को लागू किया जाएगा. कांग्रेस ने इन दोनों घोषणाओं को गारंटी का नाम दिया है.

Rajasthan Griha Lakshmi Guarantee Scheme के अंतर्गत लगभग 1 करोड़ से ज्यादा लाभार्थी महिलाओं को राज्य सरकार की ओर से 10,000 रुपये प्रति वर्ष दिए जाएंगे। गृह लक्ष्मी योजना के अनुसार यह राशि केवल परिवार की महिला मुखिया को ही मिलेगी। इस प्रकार की नई नई जानकारियां सबसे पहले प्राप्त करने हेतु हमारे टेलीग्राम चैनल तथा व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े रहे।


Rajasthan Griha Lakshmi Guarantee Yojana Overview

योजना संचालित Rajasthan State Govt

योजना का नाम Rajasthan Griha Lakshmi Guarantee Scheme

कुल लाभार्थी महिला 1.04 Crore Womens

सहायता राशि   Rs.10,000/-

गैस सिलेंडर राशि   Rs.500/-

आर्टिकल  Rajasthan Garah Lakshmi Guarantee

आवेदन का माध्यम  Online

योजना को शुरुआत Jhunjhunu, Rajasthan

Gruh Lakshmi Guarantee Yojana Latest News

राजस्थान गृह लक्ष्मी गारंटी योजना के लाभ एवं विशेषताएं Rajasthan Garah Lakshmi Guarantee के माध्यम से केवल परिवार की महिला मुखिया को ही इस योजना लाभ दिया जाएगा। ,गृह लक्ष्मी गारंटी योजना के माध्यम से परिवार की महिला मुखिया को प्रतिवर्ष सरकार द्वारा 10,000 रुपए आर्थिक सहायता दी जाएंगी।

Rajasthan Griha Lakshmi Guarantee Scheme के तहत राज्य की ग्रहणियों को प्रतिवर्ष 2/3 किस्तों में 10,000 रुपए की आर्थिक सहायता राशि दी जाएगी।  राजस्थान सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली राशि सीधे महिला मुखिया के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाएंगी। इस योजना का लाभ परिवार में केवल एक महिला को ही दिया जाएगा। राजस्थान में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद इस योजना को शुरू करने की तैयारी की जाएगी।


राजस्थान गृह लक्ष्मी गारंटी योजना हेतू महत्त्वपूर्ण दस्तावेज

महिला मुखिया का आधार कार्ड

निवास प्रमाण पत्र

जन आधार कार्ड

राशन कार्ड

पैन कार्ड

बैंक पासबुक

आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर

पासपोर्ट साइज फोटो

Garah Lakshmi Guarantee Rajasthan

राजस्थान गृह लक्ष्मी गारंटी का लाभ

Rajasthan Garah Lakshmi Guarantee 


Rajasthan Garah Lakshmi Guarantee Yojana in Hindi Rajasthan Griha Lakshmi Guarantee Scheme Gruh Lakshmi Guarantee Yojana Latest News राजस्थान गृह लक्ष्मी गारंटी योजना के लाभ एवं विशेषताएं  राजस्थान गृह लक्ष्मी गारंटी योजना हेतू महत्त्वपूर्ण दस्तावेज


कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.